Header Ads

Hibernate kya hai ise kaise use karte hai - puri jnakri in hindi

Hello friends,
Aaj mai aap logo ko hibernate ke bare me jankari dene ja raha hu waise to sayad aap ye word pahli bar sun rahe honge to sayad ye apko kucch ajib lag raha hoga sayad aap soch rahe ho ki ye internet se related hai  to mai apko bata dunga ki aisa kuchh bhi nahi hai.
chalo mai apko hibernate ke bare me jankari deta hu ye koi bahut bada topic nahi hai bas short hi hai .

What is hibernate??-

To sabse pahle mai apko batata hu ki ye hibernate kya hai fir apko jankari deta hu ki iska use kaise kare jisse hame fayda ho. yadi apke pass Computer (Laptop/Desktop) hoga to jab aap usko use karte honge aur usake bad use shutdown kar dete honge jisase apka computer sabhi running program ko band karke switch off ho jata hai. yadi apne dhyan diya hoga to jab aap computer shutdown karne ke liye window startup wali buttun ko dabate honge to waha par shutdown buttun ke pass kuchh aur bhi option hote hai unme Switch User,Log off, Lock,lock Restart ,Sleep, and usi me sabse niche ak option hota hai Hibernate ka to filhal to aap baki ke option ka kya matlab hota hai ye jante hi honge mai apko is post me bas hibernate ka kya kam hota hai wo batata hu.

   # Also Read-
Qr code kya hota hai qr code ko kaise banate hai
Google ke ARA project ke bare me jankari
VIP international number se Whatsaap account banaye

filhal apke gyan ke purpose ke liye aur bhi option ke bare me thodi bahut jankari de deta hu . yadi aap computer ko shutdown par click karne ke wajai hibernate par click kar doge to apko isase ye fayda hoga ki jo apke computer me running program hai wo band nahi honge aur jab aap dobara computer ko open karenge to fir apko waise hi program running condition me show hoga jaise apne close kiya tha. to isaka sabse bad fayda ye hai ki jaise man lo aap ak apne laptop me movie dekh rahe hai aur apke laptop ki battry down hone wali hai to aap hibernate par click karke laptop ko rakh de fir jab electricity aa jaye to dobara on kare fir apko wahi se movie running condition me show hogi. yadi apke pass desktop bhi hai to bhi aisa ho jayega.

computer me hibernate kya hota hai aur iska use kaise karte hai puri jankari in hindi
to ab aap ye to samajh gaye honge ki hibernate kya hota hai aur iska use kaise karte hai .to ab bat karte hai baki jo aur option restart ,Sleep and log off hai inka kya use hota hai.

Restart ke option par jab aap click karoge to apka computer switch off hokar dobara automatically turrant on ho jayega.

Sleep ke option par jab aap click karoge to apke sabhi computer program running me rahenge .lekin computer सो जायेगा . jaisa ki aap log jante hi honge ki sleep mean सोना होता है .isliye jab aap sleep option par click karoge to apka computer so jayega.

Switch User ke option par jab aap click karoge to jis account se aap login the wo account log out ho jayega. 

filhal to sabhi option ka mean app samajh hi gaye honge. ab mujhe nahi lagta ki apko aur jankari dene ki jarurat hai. to ab aap mujhe comment karke bataye ki apko hibernate wali ye post kaisi lagi. kisi bhi tarh ki problem aane par comment kare ham apki problem solve karne ki puri kosis karenge. and thank you for Reading this post keep visiting and commenting...... bye ab milte hai agli post me.

Hindi me computer, internet, technology se related videos ko dekhane ke liye niche di gayyi link par click kare- www.youtube.com/hindisky

4 comments:

  1. बहुत खूब। सचमुच मैंनें इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना था। पर इसे जरूर ट्राई करूंगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. thank you so much jamshed bhai aap isi tarh hamari blog se jude rahiye.

      Delete
  2. bahut hii badiya post ...daya ji........thanks for sharring...

    ReplyDelete

Powered by Blogger.